Things to keep in mind for retail store interior design

खुदरा स्टोर इंटीरियर डिजाइन के लिए ध्यान रखने योग्य चीजें  

आपके स्टोर का इंटीरियर डिजाइन एक कहानी बताता है जो आपके ग्राहकों और मीडिया पर स्थायी प्रभाव डाल देगा। एक बात जो हम सब जानते हैं वह यह है कि जब खुदरा डिजाइन की बात आती है और आपके स्टोर के लेआउट की स्थापना होती है तो कई अलग-अलग दृष्टिकोण सामने होते हैं। कुछ सामान्य डिजाइन ऐसे भी हैं जो सभी खुदरा विक्रेताओं को काम पे लगा सकते हैं जो आपके व्यापार में अधिक बिक्री के लिए ज्यादा काम करते हैं। 
ये समझ नहीं आ रहा है कि अपने स्टोर की जगह और खुदरा डिजाइन के साथ कहां से शुरुआत करें? यहां, हम कुछ बुनियादी बातों को देखेंगे जब एक प्रभावी खुदरा अंदरूनी(interior) बनाने की बात आती है जो आपके स्टोर में अधिक ग्राहकों को आकर्षित करे उन्हें आगे से आगे सभी उत्पादों पे नजर डालने में सहायक हो, और उन्हें चेकआउट की ओर बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
इस बात को ध्यान में रखना जरूरी  है: के जब कोई आपके स्टोर में कदम रखता है, तब से लेकर  उनके खरीदारी करने के निर्णय लेने तक हैं (या खरीदारी के बिना अपना स्टोर छोड़ते हैं), स्मार्ट डिज़ाइन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं वो निश्चित करते है कि आप बिक्री कर रहे है या नहीं।
कोई भी स्टोर हो सबसे पहले इंटीरियर डिज़ाइन के लिए देहलीज से शुरुआत करते है। 


देहलीज 

Things to keep in mind interior design
Threshold
दहलीज क्षेत्र, जिसे "डिकंप्रेशन जोन" भी कहा जाता है, वह पहली जगह है जहां संभावित ग्राहक आपके स्टोर में प्रवेश करते समय कदम उठाते हैं। यह आमतौर पर आपके स्टोर के कुल आकार के आधार पर पहले पांच से पंद्रह फीट की जगह के होते हैं। यह वह जगह भी है जहां आपके ग्राहक बाहरी से आते हैं और पहले इस बात को अनुभव करते हैं कि आप के पास क्या उपलब्ध  है।
इस बिंदु पर, खरीदार भी महत्वपूर्ण निर्णय लेते हैं कि आपकी दुकान कितनी सस्ती या महंगी हो सकती है और आपके प्रकाश, फिटिंग, डिस्प्ले और रंग कितने अच्छी तरह समन्वयित होते हैं। चूंकि वे एक प्रभावित मोड में हैं, इसलिए ग्राहक वहां मौजूद किसी उत्पाद, साइनेज को याद करने की अधिक संभावना रखते हैं।
इसके बाद बाएँ और दाएँ हिस्से की बारी आती है। 

बाएँ और दाएँ

Things to keep in mind interior design
Left and right
खुदरा समुदाय(Community) में एक प्रसिद्ध बात है कि उत्तरी अमेरिका में, 90% उपभोक्ता स्टोर में प्रवेश करने पर आपके प्रभाव में आ जाते हैं। पहली दीवार जिसे वे देखते हैं उन्हें अक्सर "पावर वॉल" कहा जाता है, जो आपके व्यापार के लिए उच्च प्रभाव वाले पहले इंप्रेशन माध्यम के रूप में कार्य करता है। इसलिए, आप वॉल के ऊपर जो भी लगाना या दिखाना चाहतें है उसे विशेष रूप दें ताकि वो आपके ग्राहक को प्रभावित कर सके।
आप ये निश्चित करें कि आप अपने ग्राहकों के ध्यान की प्रदर्शित उत्पादो के साथ पकड़(capture)  करेंगे, चाहे वह आपकी नई या मौसमी वस्तुएं, उच्च लाभ या उच्च मांग वाले उत्पाद हों, या आपके उत्पाद की कहानियों को बताने के लिए कोई पोस्टर क्यों न हो। 
अब बारी आती है चलने के रास्ते की। 

चलने के लिए रास्ता 

Things to keep in mind interior design
Way to walk
खुदरा विक्रेता के रूप में, अपने स्टोर के माध्यम से अपने ग्राहकों के लिए स्पष्ट मार्ग बनाने के लिए फर्नीचर, डिस्प्ले, रैक और अन्य टूल्स का उपयोग करना संभव है।आकर और आपके सामान्य स्टोर नक़्शा(Layout) के आधार पर यह काफी भिन्न होगा  जैसा की ग्राहक करते है वे आपके द्वारा प्रदर्शित(displayed) उत्पादों को ओर अधिक जानने के लिए आपके स्टोर में चलते रहेंगे। इससे न केवल खरीदारी करने की संभावना बढ़ जाती है, बल्कि एक अच्छी तरह से विचार-विमर्श पथ आपके स्टोर में पैदल यातायात के बहाव(Flow) और उस बहाव को रणनीतिक रूप से नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

ध्यान में रखने के लिए एक और रणनीति यह है कि आप कहीं भी अपने ग्राहकों का नेतृत्व(Leadership) करने के लिए पथ का उपयोग करना चाहते हैं। तो, उदाहरण के लिए, अपने स्टोर में चलने के मार्ग के अंत में एक आकर्षक और ध्यान खींचने वाला प्रदर्शन डालने पर विचार करें।

गति को धीमा करना                                 

Things to keep in mind interior design
Slow down
हर दिन एक खुदरा व्यापारी की सोच रहती है के किस प्रकार ग्राहक को उत्पाद को लेकर उसकी सोच के साथ साथ रोका जाये और ये उसके लिए व्यापार में एक मुकाबले के जैसा होता है। क्यूंकि उत्पादों की बिक्री से ही व्यापार बढ़ता है, यहाँ व्यापार को बढ़ाने के लिए ग्राहकों को धीमे करना बहुत महत्वपूर्ण है, साथ में ये भी जरूरी है के उत्पाद का चयन जल्दी हो जाये ताकि आने वाले ग्राहकों को भी अपनी सोच के साथ उत्पाद खरीदने के लिए सही नेतृत्व(Leadership) मिल सके। 

इन सब बातों में ध्यान एकत्रित करने के लिए कुछ खुदरा व्यापारी
उत्पादों को सही जगह पे बिठाते है जो की चलने के रास्ते और प्रदर्शन के बीच की दूरी को कम करते दिखाई देते है ऐसा करने से तीव्रता आती है खरीदारी करने में। 


विश्राम क्षेत्र(Rest area)

Things to keep in mind interior design
rest area

सभी बातों को ध्यान में रखने के बाद एक सबसे ज्यादा जरूरी बात ये भी है, ग्राहक को आपके स्टोर के अंदर एक आराम दायक जगह खोजने में आसानी हो, ये बात ज्यादा लागू होती है अगर ग्राहक या साथी के रूप में महिला हो, वो आपके उत्पाद की बिक्री में कठिनाई उत्पन कर सकती है। 

ऐसी स्थित से बचने के लिए आप बैठने का प्रबंध कर सकते है। किसी भी तरह का सिटींग प्लान करके उत्पादों के लिए प्रदर्शन प्रभावित(Impressed) क्षेत्र को बढ़ावा दे सकते है। लेकिन ध्यान रहें के बैठने का प्रबंध आराम दायक हो ग्राहक को परेशानी न उठानी पड़े। 

अंतिम स्थान चेक आउट काउंटर 

Things to keep in mind interior design
checkout counter
ये ऐसा स्थान है जहाँ से ग्राहक को पूर्ण रूप से प्रभावित किया जा सकता है बिक्री के लिए। विभिन्न नामो से जाना जाने वाला ये स्थान खुदरा स्टोर के नक़्शे पर आधारित होता है। भारत में खुदरा स्टोर के लिए कैश काउंटर, रिसेप्शन नाम लिया जाता है। खुदरा व्यापारी चेक आउट काउंटर के पीछे की जगह पर शाइन बोर्ड के माध्यम से आने वाले उत्पाद के बारें में, हाल ही में आये उत्पाद और अपनी किसी विशेष उपलब्धियों को प्रकाशित करके ग्राहक को प्रभावित करते है।         

आप सब बातो को ध्यान में रख कर अंदरूनी डिज़ाइन के माध्यम से एक बेहतर नक्शा तैयार कर सकते हो खुदरा स्टोर के लिए। वैसे तो इंटीरियर डिज़ाइन कभी खतम न होने वाली प्रकिर्या में शामिल है। इसके साथ आप बहुत आगे तक जा सकते हो अपने व्यापार परिवर्तनों के साथ ग्राहक प्रभावी क्षमता को देखते हुए बदलाव में निरंतर बने रह सकते हो। 


आप खुद की सोच को देखते हुए अपने बजट के मुताबित काम करें शुरुआती दौर में अधीक खर्च करना सही विकल्प नहीं है इंटीरियर डिज़ाइन के लिए, धीरे धीरे परिवर्तन की दिशा की ओर बढ़ें अपने इंटीरियर के लिए अपने ईमानदार मित्र,सहयोगी या ग्राहक से समीक्षा ले। निरिक्षीण करना न भूले। खुद से देखे ग्राहक ध्यान कौन सी वास्तु की ओर एकत्रित होता है।
 


Author NBrave 

Business Startup
Learn always, Earn always, Grow always with a smile😊 

Post a Comment

0 Comments