खुदरा स्टोर इंटीरियर डिजाइन के लिए ध्यान रखने योग्य चीजें
आपके स्टोर का इंटीरियर डिजाइन एक कहानी बताता है जो आपके ग्राहकों और मीडिया पर स्थायी प्रभाव डाल देगा। एक बात जो हम सब जानते हैं वह यह है कि जब खुदरा डिजाइन की बात आती है और आपके स्टोर के लेआउट की स्थापना होती है तो कई अलग-अलग दृष्टिकोण सामने होते हैं। कुछ सामान्य डिजाइन ऐसे भी हैं जो सभी खुदरा विक्रेताओं को काम पे लगा सकते हैं जो आपके व्यापार में अधिक बिक्री के लिए ज्यादा काम करते हैं।
ये समझ नहीं आ रहा है कि अपने स्टोर की जगह और खुदरा डिजाइन के साथ कहां से शुरुआत करें? यहां, हम कुछ बुनियादी बातों को देखेंगे जब एक प्रभावी खुदरा अंदरूनी(interior) बनाने की बात आती है जो आपके स्टोर में अधिक ग्राहकों को आकर्षित करे उन्हें आगे से आगे सभी उत्पादों पे नजर डालने में सहायक हो, और उन्हें चेकआउट की ओर बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
इस बात को ध्यान में रखना जरूरी है: के जब कोई आपके स्टोर में कदम रखता है, तब से लेकर उनके खरीदारी करने के निर्णय लेने तक हैं (या खरीदारी के बिना अपना स्टोर छोड़ते हैं), स्मार्ट डिज़ाइन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं वो निश्चित करते है कि आप बिक्री कर रहे है या नहीं।
देहलीज
Threshold |
इस बिंदु पर, खरीदार भी महत्वपूर्ण निर्णय लेते हैं कि आपकी दुकान कितनी सस्ती या महंगी हो सकती है और आपके प्रकाश, फिटिंग, डिस्प्ले और रंग कितने अच्छी तरह समन्वयित होते हैं। चूंकि वे एक प्रभावित मोड में हैं, इसलिए ग्राहक वहां मौजूद किसी उत्पाद, साइनेज को याद करने की अधिक संभावना रखते हैं।
इसके बाद बाएँ और दाएँ हिस्से की बारी आती है।
बाएँ और दाएँ
Left and right |
आप ये निश्चित करें कि आप अपने ग्राहकों के ध्यान की प्रदर्शित उत्पादो के साथ पकड़(capture) करेंगे, चाहे वह आपकी नई या मौसमी वस्तुएं, उच्च लाभ या उच्च मांग वाले उत्पाद हों, या आपके उत्पाद की कहानियों को बताने के लिए कोई पोस्टर क्यों न हो।
अब बारी आती है चलने के रास्ते की।
चलने के लिए रास्ता
Way to walk |
ध्यान में रखने के लिए एक और रणनीति यह है कि आप कहीं भी अपने ग्राहकों का नेतृत्व(Leadership) करने के लिए पथ का उपयोग करना चाहते हैं। तो, उदाहरण के लिए, अपने स्टोर में चलने के मार्ग के अंत में एक आकर्षक और ध्यान खींचने वाला प्रदर्शन डालने पर विचार करें।
गति को धीमा करना
Slow down |
इन सब बातों में ध्यान एकत्रित करने के लिए कुछ खुदरा व्यापारी उत्पादों को सही जगह पे बिठाते है जो की चलने के रास्ते और प्रदर्शन के बीच की दूरी को कम करते दिखाई देते है ऐसा करने से तीव्रता आती है खरीदारी करने में।
विश्राम क्षेत्र(Rest area) |
rest area |
सभी बातों को ध्यान में रखने के बाद एक सबसे ज्यादा जरूरी बात ये भी है, ग्राहक को आपके स्टोर के अंदर एक आराम दायक जगह खोजने में आसानी हो, ये बात ज्यादा लागू होती है अगर ग्राहक या साथी के रूप में महिला हो, वो आपके उत्पाद की बिक्री में कठिनाई उत्पन कर सकती है।
ऐसी स्थित से बचने के लिए आप बैठने का प्रबंध कर सकते है। किसी भी तरह का सिटींग प्लान करके उत्पादों के लिए प्रदर्शन प्रभावित(Impressed) क्षेत्र को बढ़ावा दे सकते है। लेकिन ध्यान रहें के बैठने का प्रबंध आराम दायक हो ग्राहक को परेशानी न उठानी पड़े।
अंतिम स्थान चेक आउट काउंटर
checkout counter |
आप सब बातो को ध्यान में रख कर अंदरूनी डिज़ाइन के माध्यम से एक बेहतर नक्शा तैयार कर सकते हो खुदरा स्टोर के लिए। वैसे तो इंटीरियर डिज़ाइन कभी खतम न होने वाली प्रकिर्या में शामिल है। इसके साथ आप बहुत आगे तक जा सकते हो अपने व्यापार परिवर्तनों के साथ ग्राहक प्रभावी क्षमता को देखते हुए बदलाव में निरंतर बने रह सकते हो।
आप खुद की सोच को देखते हुए अपने बजट के मुताबित काम करें शुरुआती दौर में अधीक खर्च करना सही विकल्प नहीं है इंटीरियर डिज़ाइन के लिए, धीरे धीरे परिवर्तन की दिशा की ओर बढ़ें अपने इंटीरियर के लिए अपने ईमानदार मित्र,सहयोगी या ग्राहक से समीक्षा ले। निरिक्षीण करना न भूले। खुद से देखे ग्राहक ध्यान कौन सी वास्तु की ओर एकत्रित होता है।
Author NBrave
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