Branding Strategy for Retail Stores

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खुदरा स्टोर के लिए ब्रांडिंग रणनीति

ब्रांडिंग 

BRANDING STRATEGY FOR RETAIL STORES

उत्पादों को ब्रांड बनाने के लिए एक खास डिज़ाइन की जरूरत होती है। जिनको हम छाप, 

चिन्ह, राइटिंग या कोई ख़ास किस्म का करैक्टर के रूप में देखते या पहचानते है। उत्पादों को 

ये ख़ास किस्म की पहचान देने के लिए किये गए काम को ब्रांडिंग कहते है। 

उदहारण के लिए बात करेंगे मोबाइल रिटेल स्टोर ब्रांडिंग की, जब नए रिटेल स्टोर की

शुरुआत करते है तो उसका इंटीरियर डिज़ाइन करते है, स्टोर के लिए नाम चुनते है, स्टोर में 

बिक्री के लिए प्रॉडस्ट चुंनतें है, एक विज़न तैयार करते है, व्यापार को बढ़ावा देने के 

लिए। ग्राहकों को क्या service(सेवा) देनी है, decide(तय) करते है। इसके बाद अपने 

स्टोर के प्रचार के लिए ग्राहकों को अपनी सेवाएं बताने के लिए प्रभावित करने के लिए। स्टोर 

को उसके नाम के साथ विशेष बनाने के लिए ब्रांडिंग का सहारा लेते है। जिसके लिए स्टोर के 

front(सामने) वाले हिस्से को ज्यादा use(इस्तेमाल) में लाया जाता है। ब्रांडिंग के द्वारा कुछ

चीज़ों को लेकर स्टोर के अंदर भी प्रभावी क्षेत्र बनाया जाता है।  


ब्रांडिंग के लिए किन चीज़ों का इस्तेमाल करते है।  

सबसे पहले और सबसे ज्यादा फ्लेक्स बैनर,ग्लो शाइन बोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है सामने के

हिस्से के लिए। उसके बाद दीवारों के लिए फ्लेक्स पेपर, शीशे के लिये one way vision, 

रास्ते के लिए स्टैंडिंग बोर्ड और हट का इस्तेमाल किया जाता है। इनसे अलग ओर बहुत सी 

चीज़ें है, जिनका इस्तेमाल ब्रांडिंग के लिए किया जाता है।    

ब्रांडिंग के महत्व(Importance)

  • किसी उत्पाद के नाम को विशेष बनाने में 
  • खुद के उत्पाद को मार्किट में स्थापित करने में  
  • उत्पाद की गुणवत्ता की पहचान करने में   
  • पब्लिक पर प्रभाव डालने में 
  • समाज में ब्रांड के प्रति जागरूकता बनाये रखने में 
  • उत्पाद को सहायक रूप देने में 
इन सब के लिये ब्रांडिंग का बहुत महत्व है। स्टोर भी एक उत्पाद ही होता है। जिसको आप स्थापित करते हो। 

ब्रांडिंग के समय ध्यान देने वाली बातें 

अक्षर-शब्द :- अक्षरों के आकर और बनावट का विशेष ध्यान रखें। स्टोर के नाम वाले शब्द 

दूसरे शब्दों से आकार में बड़े हो ताकि स्टोर के नाम को विशेषता मिले मेरी 

निति के हिसाब से अक्षर आसान और साधारण दिखाई देने वाले हो तो ज्यादा सही प्रभाव डालते है।
रंग:- रंगो का मेल सही होना चाहिए। अगर एक बैनर डिज़ाइन करना हो 

तो उसमे विशेष ध्यान दे की देखने पर शब्दों को ज्यादा महत्व मिल रहा हो न की बैनर के रंग

को, बैनर का रंग जिसे हम पृष्ठ का नाम देते है। पृष्ठ के ऊपर डिज़ाइन हुए किसी भी तरह 

के शब्द या उत्पाद छवि को उभार कर दिखाने के लिए पृष्ठ को रंग दिया जाता है। ये ही 

इसका महत्व होता है।

ब्रांडिंग डिज़ाइन में कौन सी चीज़ों को शामिल करे     

नाम:- व्यापार के लिये जो नाम सोचा है, उसको शामिल करें, जिससे आपके व्यापार 

को पहचान मिलेगी।  

vision (दूरदृष्टि):-  लोगो को बताएं  के भविष्य में आप उनको और क्या-क्या सुविधाएं देने 

जा रहें हो। एक ठोस वजह दे जिससे व्यक्ति आपके व्यापार के साथ जुड़ने के लिए तैयार हो जाएं। 
उत्पाद:- जिनको स्टोर में बिक्री के लिए रखा गया है। उनके नाम और चित्र के माध्यम से 

शामिल करें। ऐसा करने से ग्राहक को उस उत्पाद की मौजूदगी का पता चलता है। जिसको वो 

खरीदना चाहता है।   

दिखाई न देने वाला उत्पाद:- कोई भी ऐसा उत्पाद जिसको दृश्यता में नहीं लाया जा सकता

उसका नाम जरूर शामिल करें ये अधिक प्रभावी रहता है। उदाहरण के तोर पे मनी 

ट्रांसफर सेवा को आप किसी उत्पाद की तरह दृश्यता में नहीं ला सकतें, इसलिए ब्रांडिंग 

सामग्री के माध्यम से उसको दिखाया जाता है।  

टैग लाइन:- अगर आपने कोई टैग लाइन सोच रखी है, तो उसको अपने नाम के साथ या 

अंत में शामिल कर सकतें हो। ये भी विज़न की तरह ही व्यापार को भावनात्मक बनाती है। 

LOGO-प्रतीक चिन्ह:- अगर व्यापार को विशेष पहचान देने के लिए कोई अपना अलग से ही

प्रतिक चिन्ह सोच रखा है, तो उसको नाम के साथ शामिल करें जहाँ भी प्रतिक चिन्ह 

आवश्यक लगे शामिल करें ऐसा करने से व्यापार को प्रतिक की दृश्यता से ब्रांड का रूप मिलता है।
Partnership(भागीदारी):- आपकी किसी अच्छे नाम वाले ब्रांड के उत्पाद में भागीदारी को   
शामिल करें। ऐसा करने से लोगो का आप में भरोसा बनेगा और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। 

प्रमाण-पत्र:- आपके पास किसी भी तरह का सेवा प्रदान करने वाला प्रमाण-पत्र है, तो 

शामिल करें। जैसे की GST-no. को शामिल कर सकतें है। काफी प्रभावी रहेगा। 

खास जगह का नाम:- आप दिल्ली के रहने वाले हो व्यापार आपका बैंगलोर या पुणे में है,

ब्रांडिंग में दिल्ली वाले शामिल करना बहुत अधिक प्रभावी रहेगा उन लोगों पे जो दिल्ली से 

बैंगलोर या पुणे आये है।    
        
खास संगठन से सम्बन्ध:- अगर आप किसी खास संगठन के संपर्क में बने हुए हो उसके लिए

काम भी करते हो तो उसका नाम और अपनी सदस्य्ता का प्रमाण जरूर शामिल करें। अधिक 

प्रभावी साबित होगा व्यापार को बढ़ावा देने में। 

महत्व किस प्रकार से काम करता है  उदहारण सहित समझे 



किसी उत्पाद के नाम को विशेष बनाने के लिए ब्रांडिंग का महत्व - उदाहरण के लिए आप


एक टूथपेस्ट को ही लेलो अगर आप बाजार से किसी भी कंपनी एक टूथपेस्ट लेने जाते हो तो 

आप जाकर स्टोर कीपर को जो शब्द बोलोगे वो होगा कोलगेट इसमें उत्पाद क्या हुआ टूथपेस्ट

और ब्रांडिंग यानी छाप क्या हुई कोलगेट तो देखा आपने किस प्रकार उत्पाद के नाम को विशेष

बनाया ब्रांडिंग ने, अब अगर किसी को टूथपेस्ट लेने जाना हो तो वो बोलेगा कोलगटे देना फिर 

आगे से सवाल आता है कौनसा पतंजलि का लोगों की जुबान पर कोलगेट  ब्रांड इस कदर चढ़ा

हुआ है के हर टूथपेस्ट को कोलगटे के नाम से ही बुलाते है।


खुद के उत्पाद को मार्किट में स्थापित करने के लिए ब्रांडिंग का विशेष महत्व - 



मानलो आपने मोबाइल चार्जर प्रोडक्शन स्टार्ट किया है। आपका चार्जर बिना पैकिंग के बिना 



किसी नाम के है उसको आप बेचना चाहतें हो तो उसको कोई कैसे लेगा। अगर वही चार्जर 


आप एक दिखने में अच्छी पैकिंग के अंदर एक ब्रांड नाम के साथ बेचने जाओगे तो कोई भी लेने

को तैयार हो जायेगा क्यूंकि उसकी एक छाप है एक नाम है जिसपे लोग विश्वास करेंगे तो इस 

तरह आपका उत्पाद ब्रांड नाम के साथ मार्किट में बिक्री होने लगेगा। और येही महत्व है उत्पाद 

को ब्रांड नाम के साथ आसानी से मार्किट में स्थापित करने का
उत्पाद की गुणवत्ता की पहचान करने में ब्रांडिंग का महत्व - जब आपके उत्पाद बिक्री होने

लगते है और लोग बार बार मांग रहें है। इसका मतलब है के आपके उत्पाद के अंदर अच्छी 

गुणवत्ता मौजूद है जो ग्राहक को फिर से वही उत्पाद खरीदने को प्रोत्शाहित कर रही है। तब 

लोग आपके ब्रांड नाम के साथ आपके उत्पाद की गुणवत्ता की बात करेंगे, इस तरह गुणवत्ता की

पहचान करने में ब्रांडिंग का महत्व है।  उदाहरण के लिए  आप Apple कंपनी के किसी भी 

उत्पाद को देखिये आप सिर्फ उत्पाद के ऊपर बना कंपनी का प्रतिक चिन्ह जिसे LOGO कहते है

को देख कर ही उसकी क़्वालिटी यनि गुणवत्ता का अनुमान लगा लेते है LOGO उसकी ब्रांडिंग है

जो यहाँ गुणवत्ता की पहचान करने में महत्व रखती है। 

पब्लिक पर प्रभाव डालने में ब्रांडिंग का महत्व - जब आपके द्वारा निर्मित उत्पाद एक अच्छी

प्रीमियम दिखने वाली ब्रांडिंग के साथ मार्किट में उतरते हैं तो उनकी उत्तम दिखने वाली ब्रांडिंग

को देख कर हर कोई प्रभाव में आता है वो एक बार तो जरूर आपके उत्पाद के बारें में 

पूछेगा। यहाँ प्रभाव डालने में महत्व रखती है ब्रांडिंग। 
समाज में ब्रांड के प्रति जागरूकता बनाये रखने में महत्व - उदहारण के लिए मान लीजिये

आपके किसी मित्र को जरूरत है एक पावर-बैंक खरीदने की अपने खुद के मोबाइल के लिए,

और वो खरीदने ही वाला है, उसने आपको बताया के वो किस ब्रांड का पावर बैंक खरीदे गा,

लेकिन तुरंत आपने उसको बताया के वो न खरीदे उस ब्रांड को क्यूंकि वो एक ऐसे ब्रांड को 

जानता है, जिसके उत्पाद को वो इस्तेमाल कर रहा है, लगातार जानकारी के साथ तो यहाँ 

समाज में ब्रांड के प्रति जागरूकता का महत्व पता चलता है। 
उत्पाद के प्रति दूसरे ब्रांड को incorporate(मिला हुआ) बनाने में महत्व - अगर आपके

उत्पाद ब्रांड के रूप में बिक्री होता है और अच्छे लेवल पर आपका ब्रांड काम करता है, तो

कोई भी आपके साथ जुड़कर काम करना चाहेगा, जिसे उत्पाद के प्रति दूसरे ब्रांड को मिला

हुआ बनाने के महत्व का पता चलता है। 

ब्रांडींग कहां से प्राप्त करें:- या फेर कहाँ से करवाए, अब ये सवाल आता है। तो इसका 

जवाब है प्रिंटिंग प्रैस यहाँ आपको प्रोफेशनल डिज़ाइनर मिलेगें जो आपके लिए एक बेहतर 

डिज़ाइन तैयार करेंगे। जो आपकी पसंद के अनुसार भी बनाया जा सकता है। डिज़ाइन बनाने के 

लिए ब्रांडिंग डिज़ाइन में कौन सी चीज़ें शामिल करें के अनुसार लिस्ट तैयार करें। ऐसा करना 

जरूरी है क्यूंकि ब्रांडिंग का पूरा डिज़ाइन लिस्ट के ऊपर ही आधारित होता है। प्रिंटिंग प्रैस  

आपको शहर में आसानी से मिल जाएगी और वहां पर आपको डिजाइनिंग के लिए सही गाइड 

भी किया जायेगा कौन-कौन सी सामग्री आप इस्तेमाल में ला सकतें है इसके बारे पूरी जानकारी 

दी जाएगी। हम भी आपको अपनी तरफ से ब्रांडिंग के लिए सही सामग्री के बारें में गाइड करेंगे। 
ऑनलाइन भी ब्रांडिंग के लिए जा सकतें है लेकिन ऐसा करना सही नहीं रहता इसके बहुत 

से कारण है, जो हम आपको जल्द ही बताएंगे। 

Branding Material

Branding Strategy for Retail Stores
Branding Strategy for Retail Stores
 
दोस्तों आपको खुदरा स्टोर के लिए ब्रांडिंग रणनीति कैसी लगी और ब्रांडिंग को लेकर आपके कोई भी सवाल हो या सुझाव हो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें। 
रिटेल बिज़नेस से जुडी किसी भी समस्या के समाधान के लिए हमसे संपर्क करें, आप हमसे whatsapp के माध्यम से भी संपर्क कर सकतें है, नंबर है                  8814053546                                                                          "धन्यवाद" 

Author NBrave 



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