How to prepare yourself for Business

बिज़नेस के लिए खुद को कैसे तैयार करें

prepare yourself
prepare yourself 
बसे पहले तो फैसला करे की आप क्या करना चाहते हो उसके लिए अलग-अलग कुछ ऐसे बिज़नेस की  

लिस्ट तैयार करें जो आपको लगता है के ये आपके लिए सही है। कम से कम 10  ऐसे काम चुन ले  

फिर आप उस लिस्ट के ऊपर विचार करके उसमे से कोई एक काम चुन ले जो आप करना चाहते हो 

इतना सब करने के बाद फिर खुद पे एक नजर डाले खुद से सवाल जवाब करें 



खुद से सवाल जवाब 

  • क्या मैं इस काम को कर सकूंगा ?
  • क्या मैं मेहनती इंसान हूँ ?
  • क्या मैं बिज़नेस में ज्यादा समय तक टिक पाउँगा ? 
  • मेरे अंदर सहन करने की कितनी शक्ति है ? 
  • क्या मैं एक भावुक इंसांन हूँ ?
  • क्या मेरे पास पैसों का सही इंतजाम है ?
  • क्या मैं अनुसाशन में काम कर सकता हूँ ?
  • क्या मैं एक अच्छा प्रबंधक हूँ ?
  • क्या मैं घर से दूर जाकर इस काम को कर सकूंगा ?
  • क्या मैं अपने खर्चों को कम कर सकता हूँ ?
  • क्या मेरी आमदनी ही घर की जरूरतो को पूरा करती है ?
  • क्या मेरे पारिवारिक जीवन मे कोई बाधा आ सकती है ?
  • क्या मुझे किसी दूसरे व्यक्ति की मदद की जरूरत होगी ?
  • अगर बिज़नेस असफल हुआ तो क्या मैं आगे के लिए सोच सकूंगा ?
क्या मैं इस बिज़नेस को कर सकूंगा ?

ये सवाल खुद से करना उतना ही जरूरी है जितना किसी भी काम के लिए इन्वेस्टमेंट का होना जरूरी है।  

अगर आप मजबूत इरादों वाले इंसान है और आपके मन की बात ये कहती है के आपको खुद का बिज़नेस

करना है और जो काम आपने पसंद किया है वही करना है तो फिर आप खुद का बिज़नेस कर सकते हो 

 क्या मैं मेहनती इंसान हूँ ? 

आप मेहनती हो या नहीं ये बात हर इंसान खुद के बारें में जनता है इसलिए अगर आप मेहनती नहीं है तो बन

जाओ  मेहनती होना हर इंसान के लिए जरूरी है क्यूंकि बिना मेहनत किये कोई भी इंसान कामयाब नहीं हो सकता 

क्या मैं बिज़नेस में ज्यादा समय तक टिक पाउँगा ?

ये सवाल खुद से करना सचाई से खुद की पहचान कराने जैसा है। हर इंसान के अंदर इतना हौसला तो होता है
के वो कोई अच्छा काम करके थोड़ा बहुत कमा सके जिससे उसके रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा किया जा

सके लेकिन आपके सपने, जीवन जीने के तरीके को बदलने का जनून, आपके अंदर एक विस्वास को

जन्म देते है जिससे आप कुछ बड़ा करने की राह पे चल पड़ते है बस वही एक समय  है जिसमे आप खुद को

रख कर उसकी पहचान कर सकते हो कितना टिक पाओगे।  

मेरे अंदर सहन करने की कितनी शक्ति है ?

सहन शक्ति मतलब झेलने की ताकत

एक ऐसे पल को याद करके हम अपनी सहन शक्ति का अंदाजा लगा सकते है जिसमें आपको जान बुझ कर

गुस्सा दिलाने के लिए उकसाया गया हो उस वक़्त आपका क्या व्यवहार रहा आप ने गुस्सा में आ के कोई

कदम उठाया या फिर शांत रहें अगर आप शांत रहें तो आपकी सहन शक्ति अच्छी है 

क्या मैं एक भावुक इंसांन हूँ ?

इस चीज़ को आप कैसे जानो गे

खुद में डूब जाइये देखिये उन पलो को जब आप किसी ऐसे व्यक्ति की बात सुन रहे थे जो मन से दुखी था

क्या उस वक़्त भावुक होकर आपने उस की मदद करने में उत्सुकता दिखाई और उसकी मदद भी की अगर

हाँ तो आप एक भावुक इंसान हो लेकिन

अगर उस वक़्त आप सोच विचार करके बातों को समझ के उस व्यक्ति की मदद करने का फैसला लेते हो

तो आप एक ऐसे इंसान हो जो जल्द ही भावनाओ में नहीं बहते

क्या मेरे पास पैसों का सही इंतजाम है ?

कोई भी बिज़नेस शुरू करने की सोचने में आपको ये देखना जरूरी है के कितना पैसा लगाना है और

कितना बचा कर रखना है कोई भी बुरा समय आने पर क्या इंतजाम है।

मानलो आपके पास 10 लाख रुपये है इन 10 लाख रुपयों में आपको मोबाइल रिटेल बिज़नेस शुरू करना 

है और घर का खर्च भी चलाना आपको अपनी जरूरतों के लिए भी खर्च यही से निकालना है और इनमे से

कुछ रुपये बिज़नेस बैकअप के लिए भी रखने है तो आप यहाँ हर जरूरत के लिए उसके हिस्से का पैसा

निकाल कर बिज़नेस के लिए पैसे के सही इंतजाम का पता लगा सकते हो।

क्या मैं अनुसाशन में काम कर सकता हूँ ?

अनुसाशन एक ऐसी निति जो इंसान को सफल बनाती है। अनुसाशन का ज्ञान हमें स्कूल टाइम से ही मिलना

शरू हो जाता है और युवा अवस्था तक पहुंचते पहुंचते हम इसको लगभग खो ही देते है अनुसाशन होता क्या है

ये तक भूल जाते है यहाँ आप उस इंसान को देखे जो सुबह 8:00 बजते ही ड्यूटी के लिए घर से निकल पड़ता

है और श्याम 5:00 बजे तक अपनी ड्यूटी देता है यहाँ उसका ये समय अनुसाशन को दोहराता है ऐसे ही

कामयाबी को पाया जा सकता है अनुसाशन को जीवन में अपना कर।

कुछ बातें जो अनुसाशन का हिस्सा है सुबह जल्दी उठना, हर काम को समय रहते कर लेना, आलस न 

करना, फाल्टु खर्च न करना, बड़ो का कहना मन्ना, समय पर खाना, समय पर नींद लेना 
    
ऐसी बहुत सी बातें है जो हमारे अनुसाशन को दिखाती है। इन बातों को समझ कर आप जान सकते है के आप 

अनुसाशन में रह कर काम कर सकते हो के नहीं 

क्या मैं एक अच्छा प्रबंधक हूँ ?
  
प्रबंधक यानि (MANAGER)

प्रबंधक़ एक योजना का अनुशरण करता है इसमें हर काम को योजना के मुताबिक किया जात्ता है सही समय

सही दिशा , सही निर्देश प्रबंधक  के लिए काम करते है। अगर आपका प्रबंध सही है तो सब काम सही होते
चले जाते है।
मानलो आपको मुंबई जाना है तो उसके लिए सबसे पहले आप एक दिन तय करोगे फिर

आप साधन तय करोगे के कैसे जाना है कार से , बस से , ट्रैन से या हवाई जहाज से फिर

आप टाइम तय करोगे के सवेरे के चार बजे जाना है या पांच बजे फिर आप पहले कहाँ जाना है

किस को कहाँ पे मिलना है ऐसी एक निति बनाओगे। इन् सब के लिए आपका कितना खर्च होगा और

कितना पैसा साथ में चाहिए इस पूरी योजंना को सफल बनाने की निति को प्रबंध कहते है

इन सब बातों को देख कर आप अंदाजा लगा सकते हो के आप अच्छे प्रबंधक हो के नहीं 

क्या मैं घर से दूर जाकर इस काम को कर सकूंगा ?

ये एक ऐसा सवाल है जो आपकी पारिवारिक भावनाओ से जुड़ा हुआ है ये काफी हद तक तो आपके हालात

पर भी  निर्भर करता है अगर आप एक शादी शुदा व्यक्ति है और आपके घर में बच्चे है तो आप उनके प्रति

भावुक भी हो सकते हो क्यूंकि परिवार से मोह बहुत बार सफलता में देरी का कारण भी बन चूका है

एक बात और आपको घर से दूर जाकर काम करने में रुकावट बन सकती है अगर आप स्वयं घर के करता हो

तो आपको घर से दूर जाकर काम करने में दिक्कतें आएंगी।

कभी कभी दोस्ती भी आपके काम में रुकावट बन सकती है दोस्ती एक ऐसी जरूरत है

जिसने प्रभु श्री कृष्णा को भी सब कुछ भूलने में मजबूर कर दिया था जब सुदामा जी उनके महल में पहुंचे तो

कुछ पलों के लिए मानो  श्री कृष्णा को सुदामा के अलावा और कुछ याद ही ना हो ऐसा उनका व्यवहार हो

गया था। हम यहाँ आपको ये समझाना चाहते है के दोस्ती के लिए समय जरूर निकाले लेकिन ऐसा समय

जो कि आपके काम के आगे रुकावट न बने

बस येही सब बातें है जिनको आप ध्यान में रख कर समझ सकते हो के आप घर से दूर जाकर काम कर सकते हो के नहीं

क्या मैं अपने खर्चों को कम कर सकता हूँ ?
ये सवाल आपके रहन-सहन और आपकी प्रबंधक योजना से प्रभावित होता है अनुसाशन में रहने वाला कोई

भी व्यक्ति इस काम को आसानी से कर सकता है

इस तरह के व्यक्ति किसी भी चीज़ के लिए पैसे खर्च करने से पहले उस पर बहुत अधिक विचार करते है

सोचते है के उनको कितनी जरूरत है उस चीज़ के लिए पैसे खर्च करने की और फिर बहुत ज्यादा

जरूर मेहसूस होने पर ही उस पर खर्च करते है।  आप भी ऐसा करके अपने खर्चों को कम कर सकते हैं।

क्या मेरी आमदनी ही घर की जरूरतो को पूरा करती है ?
आमदनी यानी (INCOME)

अगर आपके परिवार में आप से अलग कोई और सदस्य रोजगार पे नहीं है कोई धन कमाने का साधन नहीं है

तो यहाँ समझ जाइये के आपके काम से होने वाली आमदनी से ही घर की जरूरते पूरी होती है घर का हर

सदस्य आप के ऊपर निर्भर करता है।


क्या मेरे पारिवारिक जीवन मे कोई बाधा आ सकती है ?
 खुद का बिज़नेस करने के लिए बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है अगर आप परिवार का हिस्सा हो

बिज़नेस के लिए पैसा घर से लेना है आप पारिवारिक आय पर निर्भर हो क्या आपको खुद के बिज़नेस के लिए

अनुमति दी जाएगी ऐसे बहुत से सवाल उठ खड़े होते है जो की निर्भर करते है परिवार में आपके अनुसाशन

पर क्या आप एक अनुसाशित व्यक्ति हो अगर हाँ तो आपको पारिवारिक बाधा बहुत कम आएगी अगर आप

अनुसाशित व्यक्ति नहीं हो तो हो सकता है के आपको खुद के बिज़नेस के लिए अनुमति न मिले और फिर

भी अगर आप बाहरी इंतजाम से पैसे लेकर बिज़नेस करते हो तो पारिवारिक जीवन में बाधा आ सकती है 

क्या मुझे किसी दूसरे व्यक्ति की मदद की जरूरत होगी ?

ये सवाल निर्भर(DEPEND) करता है के आप किस प्रकार का काम करने जा रहें हो अगर यहाँ

मोबाइल रिटेल बिज़नेस की बात करूं तो मदद की जरूरत पढ़ सकती है काम को और भी बेहतर बनाने के लिए


अगर बिज़नेस असफल हुआ तो क्या मैं आगे के लिए सोच सकूंगा ?

ये सोचना भी जरूरी है के अगर आपका बिज़नेस फ़ैल हो गया तो क्या आप आगे कुछ और कर सकोगे के

नहीं तो ये बात निर्भर(DEPEND)करती है आपके हौसले , आपके दृढ़ संक्लप , आपके आत्मविस्वास ,

आपके शुभ चिंतक , आपके अनुसाशान पर अगर आपके पास इन सब में से एक भी चीज़ मौजूद है तो आप

आगे के लिए बहुत कुछ सोच सकोगे।


अगर आप को इन सब सवालों के जवाब मिल गए है और अधिकतर जवाब आपको बिज़नेस करने 

की ओर  इशारा करते है तो आप बे झिझक आगे कदम बढ़ाएं।

prepare yourself

Checklist for self-business preparation

अपने 
दोस्तों
को 
भी 
इस 
लिस्ट 
के 
बारे 
में 
बताये 
अपने 
साथ साथ 
दूसरों 
का 
भी फायदा करें। 




"धन्यवाद्" 
👇

रिटेल बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें और बिज़नेस का विकास(growth) कैसे करें इन सब के बारें में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर करें। 

ये आर्टिकल आपको कैसा लगा और आपका कोई सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।


Author NBrave 


Post a Comment

0 Comments