Choosing Product For Your Retail Store.

अपने खुदरा स्टोर के लिए उत्पाद का चयन।

Choosing Product for Store
Choosing Product For Your Retail Store
आपके स्टोर में बेचने के लिए उत्पादों का चयन करते समय ऐसी कई बातें हैं जिन पर विचार किया जाना चाहिए। अपना रिटेल बिज़नेस शुरू करते समय, बिक्री के बारे में यह फैसला लेना सच में सबसे मुश्किल काम है जो आपको शुरुआत में करना होगा। वहाँ अनगिनत उत्पाद है जो आप चुन सकते हैं, और यह निश्चित रूप से पहली बार करने पर आपको चुनौती से भरा हुआ लग सकता है। आपके स्टोर के लिए उत्पाद को चुनने में सबसे अधिक कठिनाई उन उत्पादों को ढूंढने में है जो डिमांड में हो, जिनसे लाभ कमा सकते हैं, और आपके लिए बेचने में मजेदार हो । उत्पादों के बारें में लिस्ट बनाने से पहले, इन महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखें


लोकप्रियता।

अगर आप लोकप्रिय होना चाहतें हैं तो उत्पादों का चयन करना एक महत्वपूर्ण बात बन जाती है।

ये बात बहुत अच्छी साबित होगी अगर आप अपने स्टोर को ट्रेंडी और वर्तमान के साथ 

जोड़ सकें, लेकिन आपको नतीजों से आगे रहना होगा। यदि आप सफल होना चाहते हैं तो 

आपको अपने बिज़नेस की शुरुआत में ही उत्पादों को चुनने में माहिर होना चाहिए। किसी भी 

उत्पाद के मार्कीट में आने से पहले ही आपको समझना होगा के ये उत्पाद कितना लोकप्रिय 

होगा और किस वजह से होगा, यह जानने का टैलेंट ही आपका सबसे बड़ा सहायक होगा 

बिज़नेस में। 

उपभोग्य।

उपभोग्य(Consumable) ये ऐसे उत्पाद होते है, जिनको उपयोग में आने के बाद समाप्त होना पड़ता है

एक तरह से एक खुदरा विक्रेता लंबे समय के लिए बिक्री को बनाये रख सकता है क्यूंकि वो 

ऐसे उत्पादो की बिक्री करता है जिनको उपयोग में आने के बाद समाप्त होना पड़ता है। वो ही 

उत्पाद फिर से खरीदने की आवश्यकता होती है, और अगर आपके द्वारा बिक्री किया गया 

उत्पाद ग्राहक को अच्छा लगा होगा तो ग्राहक को फिर से आपके पास उस उत्पाद को खरीदने 

आना होता है। आपके पास उस उत्पाद का फिर से उपलब्ध होना ब्रांड वफादारी बनाने का भी 

एक अच्छा तरीका है। यदि आप उपभोग्य उत्पादों के साथ ग्राहक आधार स्थापित करने में सक्षम 

हैं, तो आपके ग्राहक एक ही उत्पाद की दूसरी खरीद के लिए आपके पास वापस आना चाहेंगे। 

फायदा।

किसी भी उत्पाद को जब आप अपने स्टोर में शामिल करने की सोचते हैं तो मार्जिन को ध्यान 

में रख कर खरीदें, किसी एक व्यक्ति को ये उत्पाद देने पर मैं कितने पैसे बचाऊंगा। हालांकि 

यह सच है कि अधिक महंगे सामान अधिक लाभ देते हैं, लेकिन अक्सर देखा गया है के महंगे 

उत्पाद बेचने के लिए उत्पाद के प्रति बहुत अधिक विशवास् बनाना पड़ता है। अगर आप उच्च 

मूल्य वाले उत्पाद खरीदने जा रहें तो एक बार ये जरूर देखें की क्या ये मूल्य इस उत्पाद के 

लिए सही है। क्या इस उत्पाद की बिक्री करके मैं एक अच्छा मार्जिन और लोकप्रियता कमा 

सकूंगा। अगर बिक्री होने पर मार्जिन कम है तो भी आप कुछ बड़ा नहीं कर पाओगे 

उस उत्पाद को लंबे समय तक नहीं ले जा सकोगे। 

गुणवत्ता।

अपने स्टोर के लिए उत्पादों को देखते समय हमेशा गुणवत्ता(Quality) के बारे में सोचें। खुद 

को ग्राहक की जगह पे रख कर सोचें कि क्या यह उत्पाद ऐसा है जिसको आप तुरंत खरीदोगे, 

या आपके करीबी व्यक्ति को उपहार के रूप में दें सकोगे। यदि आप ऐसे सोच कर खरीदोंगे, 

तो आप बेहतर निर्णय ले लेंगे। जोकि आप एक खुदरा विक्रेता के रूप में नहीं कर पाओगे।

प्रतियोगिता।

प्रतियोगिता में हमेशा कुछ अच्छा ही होता है, हालांकि ऐसा महसूस नहीं होता है। 

प्रतियोगिता खुदरा विक्रेताओं को यह जानने के लिए सहायता करती है कि दूसरे काम को कैसे 

कर रहे हैं। कुछ ऐसे गुणवत्ता वाले उत्पादों के बारे में सोचें जिनके साथ 

कोई दूसरा प्रतियोगिता पाए, तो उसको ऐसा लगे की आप उस से अच्छे है और 

वो आपको अपनी प्रतियोगिता में खुद से आगे समझेगा।

विविधता।

विविधता(Diversity)

कुछ भी शुरू करने से पहले ये आपके लिए अच्छी बात है के बाजार में बहुत से उत्पाद मौजूद 

है। लेकिन आप कुछ ऐसे उत्पादों से शुरू कर सकते है जो गुणवत्ता में अच्छे हो और सबसे 

अलग हो। जब आप खुदरा विक्रेता के रूप में बढ़ने लगते हैं, तो अपनी उत्पाद 

श्रेणी(Category) को बढ़ाना शुरू करें, लेकिन अधिक जल्दी और तेजी से ऐसा न करें। यदि 

आप अपनी उत्पाद श्रेणी को बढ़ाने का निर्णय लेते हैं, तो पहले पक्का करें कि यह आपके 

पास इस वक़्त में जो कुछ है उसके साथ चलता रहेगा और आपके बिज़नेस, स्थान और 

बाजार के साथ जुड़ा रहेगा है।

निजी लेबल।

यह पक्का करने के लिए कुछ वाकई अच्छे तरीके हैं कि आपके उत्पाद बहुत ही अच्छे हैं और 

वास्तव में कहीं और नहीं मिल सकते हैं। उसके लिए या तो उन्हें स्वयं बनाओ, या फिर जो 

पहले से ही बना रहा है उसको अपने लिए बनाने को कहो जिसे आप खुद बेच सकते हो, या 

आप निजी लेबल उत्पादों पर विचार कर सकते हैं। निजी लेबल उत्पाद आपको किसी अन्य 

व्यक्ति द्वारा बनाई गई वस्तु को ब्रांड करने की अनुमति देंगे।

मौजूद बातों में आपके स्टोर के लिए उत्पादों को ढूंढने और चुनने पर विचार करने के लिए 

कुछ और महत्वपूर्ण चीजें हैं। इसके अलावा, इन सवालों को भी पूछ सकते है:
  • क्या यह उत्पाद अच्छा है जिसके बारे में आप उत्साहित हैं?
  • क्या आज आपके बाजार में इस प्रकार के उत्पाद की ज़रूरत है?
  • क्या आपको यह पसंद है? क्या आप इसे अपने लिए खरीद लोगे, या आप अपने किसी करीबी को गिफ्ट मे दे देंगे?
  • क्या आप खुद इस उत्पाद को भविष्य में लगातार बेचते रहोगे?
खुदरा बिक्री में सफलता के लिए जरूरी बातों में से एक अपने उत्पादों में आत्मविश्वास होना है।

उन पर भरोसा करें और आप लगभग कुछ भी बेच सकते हैं जिसे आप फिर से बेचने के लिए 

खरीदते हैं। उत्पाद लाइन ढूंढने से पहले थोड़ा समय लग सकता है जो वास्तव में आपके लिए 

सही है, आपके बाजार के लिए, और आपके लिए फिर से बेचने के लिए सही है।

Checklist For Choosing Product
Choosing Product for Store

Checklist For Choosing Product


ये आर्टिकल आपको कैसे लगा जरूर बताये और आपका कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में लिखें। 
धन्यवाद।   

Author NBrave 

    
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